राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019 (National Talent Search Examination 2019 2020) : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019-20 (NTSE) प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान और उन्हें पहचानने के लिए माध्यमिक विद्यालय स्तर पर एक राष्ट्रीय स्तर का छात्रवृत्ति कार्यक्रम है।

एनटीएसई 2020: एनसीईआरटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एनटीएसई 2020 अधिसूचना जारी की है। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में 10 वीं कक्षा में अध्ययन करने वाले उम्मीदवार एनटीएसई 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है:

एनटीएसई चरण 1: 2 3 और 17 नवंबर, 2019 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आयोजित किया जाएगा, जबकि चरण 2: 10 मई, 2020 को राष्ट्रीय स्तर पर एनसीईआरटी द्वारा आयोजित किया जाएगा। । NTSE परीक्षा पाठ्यक्रम मोटे तौर पर कक्षा 9 वीं और 10 वीं पर आधारित है। परीक्षा का परिणाम जनवरी से मार्च 2020 के बीच घोषित किया जाएगा।

NTSE परीक्षा क्या है?

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा जिसे NTSE के नाम से जाना जाता है, का आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा उन प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने के लिए किया जाता है जो विज्ञान और सामाजिक अध्ययन धाराओं में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। NTSE योजना का उद्देश्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन स्ट्रीम में शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को उनकी शिक्षा जारी रखने में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति के साथ पुरस्कार देना है।

NTSE हर साल दो स्तर पर आयोजित किया जाता है – स्टेज- I (राज्य स्तर), जो राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और स्टेज- II (राष्ट्रीय स्तर) द्वारा संचालित किया जाता है, जो NCERT द्वारा संचालित किया जाता है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019-20

द्वि-स्तरीय परीक्षा का उद्देश्य उन प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना है जिनके पास विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान के लिए विशेष योग्यता है और विश्लेषणात्मक तर्क पर आधारित प्रश्न हैं। NTSE (2019-20) स्टेज- I, 3 नवंबर 2019 को आयोजित किया गया था और NTSE (2019-20) स्टेज- II, 10 मई 2020 के लिए निर्धारित है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019-20 स्टेज -1 के लिए पात्रता मानदंड:

  • NTSE स्टेज- I का संचालन राज्य / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा किया जाता है। इस स्तर पर केवल भारतीय छात्र ही उपस्थित होने के पात्र हैं।
  • दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।
  • उन्हें अपने कक्षा IX में पिछले शैक्षणिक वर्ष में 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • छात्र को संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ना चाहिए।
  • एससी, एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट मिलती है और उन्हें अपने कक्षा IX में प्राप्त अधिकतम अंक 55% अंक प्राप्त करने होते हैं।
  • ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) के तहत पंजीकृत छात्र भी छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं, यदि वह 18 वर्ष से कम आयु के हैं (1 जुलाई को, वर्ष के अनुसार) और दसवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019 स्टेज- II के लिए पात्रता मानदंड:

  • राज्य स्तर की परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र, राष्ट्रीय स्तर पर NCERT द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेज- II के लिए पात्र हैं।
  • देश भर में राष्ट्रीय स्तर के NTSE के लिए लगभग 4000 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • वे सभी छात्र जो स्टेज- II में न्यूनतम आवश्यक अंकों को सुरक्षित करते हैं, छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019-20 चयन प्रक्रिया:

  • स्टेज I के लिए: यह छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए दो-चरण चयन प्रक्रिया है। चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा किया जाता है। वे छात्र जो स्टेज I के योग्य हैं, वे NCERT द्वारा आयोजित स्टेज II परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।
  • चरण- II के लिए: माध्यमिक स्तर पर छात्र नामांकन के आधार पर प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक कोटा है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अर्हक अंक प्रत्येक पेपर में 40% और एससी, एसटी, पीएच के उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक पेपर में 32% है।

NTSE छात्रवृत्ति राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019:

हर साल 1000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं, जिनमें से 750 अनारक्षित हैं। जो छात्र स्टेज II में उत्तीर्ण होते हैं, वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र होते हैं। वर्तमान योजना के तहत छात्रवृत्ति डॉक्टरल स्तर तक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में पाठ्यक्रम और द्वितीय डिग्री स्तर तक चिकित्सा, इंजीनियरिंग और Law के प्रोफेशनल कोर्स के लिए उम्मीदवारों को प्रदान की जाती है।

National Talent Search Examination 2019-20 छात्रवृत्ति की राशि इस प्रकार है:

  • कक्षा XI और XII के लिए 250 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति।
  • अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 2000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति।
  • पीएचडी के लिए छात्रवृत्ति UGC नॉर्म्स के अनुसार प्रदान किया जाता है।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019 आरक्षण:

  • एससी वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए 15% छात्रवृत्ति आरक्षित है।
  • एसटी वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए 7.5% छात्रवृत्ति आरक्षित है।
  • शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों के लिए 4% छात्रवृत्ति आरक्षित है।

NTSE (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019) पास करने के लिए सुझाव:

सर्वश्रेष्ठ छात्रों का चयन करने के लिए हर परीक्षा की अपनी रणनीति होती है, इसलिए यह सभी महत्वपूर्ण हो जाता है कि एक छात्र को इस रणनीति के तहत होना चाहिए और उसके अनुसार प्रदर्शन करना चाहिए। नीचे दिए गए बिंदु छात्रों को एनटीएसई परीक्षा के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने में मदद करेंगे।

1. NTSE सिलेबस के साथ अपनी दसवीं कक्षा की तैयारी करें: NTSE के लिए तैयारी मोड में आने से पहले, आपके पास NTSE पाठ्यक्रम के बारे में स्पष्टता होनी चाहिए और आपको इसे अपने 10 वीं की पढ़ाई के साथ सिंक करना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी एनटीएसई तैयारी परीक्षा के अनुसार चलती है और आपको एनटीएसई की तैयारी के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। आपके प्रयास सही दिशा में होंगे।

2. अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें: NTSE स्टेज I परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को NTSE परीक्षा के लिए अपनी मौजूदा तैयारी के स्तर के बारे में पता होना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के एनटीएसई प्रश्नपत्रों की जांच करने की आवश्यकता होती है, और वे मूल्यांकन कर सकते हैं कि वे कहाँ खड़े हैं। इसके साथ ही, वे अपनी मौजूदा तैयारी के आधार पर अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण कर सकते हैं।

इससे उम्मीदवारों को यह तय करने में मदद मिलेगी कि उन्हें NTSE की तैयारी के लिए सीमित समय सीमा के तहत विभिन्न वर्गों को कितना वेटेज देना है। उम्मीदवार अपनी ताकत का उपयोग कर सकते हैं और एनटीएसई की तैयारी के दौरान अपनी कमजोरियों को सुधारने की रणनीति बना सकते हैं।

3. तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री / प्रशिक्षण: जब आप NTSE जैसी परीक्षा की तैयारी करने की सोचते हैं, तो बेहतर है कि स्पष्ट अवधारणाएँ बनाएं और सही परीक्षा स्वभाव बनाएँ। एनटीईएस के लिए उपस्थित होने के लिए उचित प्रशिक्षण होना महत्वपूर्ण है क्योंकि केवल एनसीईआरटी की समस्याओं को हल करने से मदद नहीं मिल सकती है। एनटीएसई परीक्षा के दो चरणों को पूरा करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और उचित मार्गदर्शन आवश्यक है। अवधारणाओं की स्पष्टता और अपनी समस्या को सुलझाने की क्षमता में सुधार करने से आपको एनटीएसई में मदद मिलेगी।

4. नियमित अभ्यास और रिवीजन: आपने NTSE के लिए बहुत अच्छी तैयारी की होगी, हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अभ्यास करें और विषयों में संशोधन करें। इसके अलावा, यदि कोई एनटीईएस प्रश्नों को हल करते समय अपनी गति और सटीकता पर एक अच्छा कमांड विकसित करता है तो आप अध्यायों के पुनरीक्षण और अभ्यास में नियमित हैं।

5. पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र हल करना: अपनी तैयारी के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए, अधिक से अधिक पिछले वर्ष के एनटीएसई परीक्षा पत्रों को हल करना महत्वपूर्ण है। आप उन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम होंगे जो आप कमजोर हैं और उन पर सुधार के लिए अपनी तैयारी की योजना बना रहे हैं। अपनी तैयारी के अंतिम दो हफ्तों में, आपको NTSE परीक्षा से पहले शेष समय-सीमा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास देने के लिए पिछले वर्ष के पत्रों पर विशेष जोर देना चाहिए। आपको परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के आश्चर्य तत्व की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

6. NTSE परीक्षा के दिन पहले अच्छी नींद लें: एनटीएसई परीक्षा के दिन से एक रात पहले सात से आठ घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है। परीक्षा के दिन से पहले रात में बिस्तर पर जाने और एनटीएसई परीक्षा के दिन सुबह जल्दी उठने से आपके दिमाग और शरीर को आराम मिलेगा और आप पूरी ऊर्जा के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश करेंगे।

NATIONAL TALENT SEARCH SCHEME: http://www.ncert.nic.in/programmes/talent_exam/pdf_files/Information_Brochure_2019.pdf

NTSE परीक्षा जानकारी: http://www.ncert.nic.in/programmes/talent_exam/talent_srch_exam.html

NTSE राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2019 परीक्षा निर्देश: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीएसई परीक्षा दिवस पर इन महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करें और न करें:

  • उम्मीदवारों को परीक्षण शुरू होने से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
  • निर्धारित परीक्षण समय के बाद 15 मिनट से अधिक तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, फोटो पहचान पत्र और बॉल पेन लाना आवश्यक है।
  • परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के गैजेट, घड़ी और कैलकुलेटर की अनुमति नहीं है।
  • सभी प्रश्नों का प्रयास करें क्योंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • सभी प्रश्नों का प्रयास करें।



Source link