UP जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान & ग्राम पंचायत सदस्य आरक्षण सूची 2020 (रिजर्वेशन लिस्ट) देखें।


ग्राम पंचायत आरक्षण सूची 2020 UP (यूपी रिजर्वेशन लिस्ट पंचायत वार) आइए जानते हैं किस बेस पर आप पता कर सकते हैं। कि किस वर्ग में आरक्षित रहेगी प्रधान पद की सीट सामान्य रहेगी, ओबीसी रहेगी या SC/ST रहेगी।

2020 में जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान & ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव होने हैं। उत्तर प्रदेश की कुल 59,163 ग्राम पंचायतें हैं।

ग्राम पंचायत आरक्षण सूची 2020 UP

आप इलेक्शन लड़ना चाहते हैं और सीट सामान्य में नहीं आती है तो आप इलेक्शन नहीं लड़ सकते हैं और यह बहुत ही बड़ी बाधा है। तो जानते हैं आप कैसे पता कर सकते हैं आपके गांव में सीट किस वर्ग में रहने वाली है उसी के बाद आप तैयारी शुरू कर सकते हैं।

मतलब ऐसा नहीं है कि किसी गांव के अंदर 90% सामान्य लोग रहते हैं और सीट ओबीसी में आ जाए ऐसा नहीं होगा कहने का मकसद यह है कि अनुपात देखा जाएगा।

जब तक कोरोनावायरस फैलता रहेगा कोई इलेक्शन होने वाला नहीं है और जब इलेक्शन ही नहीं होगा। तो आरक्षण लिस्ट नहीं आएगी।

यह पोस्ट निम्नलिखित टॉपिक को कवर करेगी

ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2020 UP

आरक्षण लिस्ट आचार संहिता लगने के बाद आती है। अगर आपको कोई पहले बता रहा है तो झूठ बोल रहा है जैसे ही आचार संहिता लग जाएगी उसके कुछ टाइम के बाद में यानी इलेक्शन कुछ दिन पहले ही आरक्षण जारी की जाती है पर अभी तक कोई भी आरक्षण जारी नहीं की गई है।

उत्तर प्रदेश ग्राम प्रधान चुनाव के आरक्षण लिस्ट के बारे में दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पूरे देश में कोरोनावायरस फैला हुआ है। जिसकी वजह से लगभग सभी डिपार्टमेंट में 33% कर्मचारी ही जा रहे हैं।

इलेक्शन कमीशन ने वोटर लिस्ट का टेंडर निकाला जारी किया था और वैलेंट पेपर के लिए टेंडर जारी किया था। जो अभी तक नहीं हो पाए हैं, लगभग सभी काम रूके हुए हैं और अभी तक आरक्षण नहीं आई है, कब तक आएगी किसी को कुछ नहीं पता है।

जानें ग्राम पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश 2020 कब होगा ?

उत्तर प्रदेश पंचायत रिजर्वेशन लिस्ट 2020 देखें

ग्राम पंचायत आरक्षण सूची 2020 UP

आरक्षण सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश स्टेट इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट http://sec.up.nic.in/site/ पर जायें।आप Urban Local Body & Panchayat पर क्लिक करें।

फिर आप Panchayat Reservation पर क्लिक करें।

इनमें से एक पद का चुनाव करें।

  1. जिला पंचायत अध्यक्ष
  2. जिला पंचायत सदस्य
  3. क्षेत्र पंचायत प्रमुख
  4. क्षेत्र पंचायत सदस्य
  5. ग्राम पंचायत प्रधान
  6. ग्राम पंचायत सदस्य

फिर अपने अनुसार पद, जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत का नाम चुनने के बाद View बटन पर क्लिक करें।

ग्राम पंचायत आरक्षण सूची 2020 UP

अब आपके सामने यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष आरक्षण सूची, जिला पंचायत सदस्य रिजर्वेशन लिस्ट, क्षेत्र पंचायत प्रमुख रिजर्वेशन लिस्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य आरक्षण सूची, ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2020 UP & ग्राम पंचायत सदस्य रिजर्वेशन लिस्ट 2020 खुल जाएगी।

ग्राम पंचायत आरक्षण सूची 2020 UP
Q1 : उत्तर प्रदेश में कुल कितनी ग्राम पंचायतें हैं?

Ans : उत्तर प्रदेश की कुल 59,163 ग्राम पंचायतें हैं।

Q2 : ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2020 UP की वेबसाइट क्या है?

Ans : ग्राम प्रधान आरक्षण सूची 2020 UP की वेबसाइट http://sec.up.nic.in/site/index.aspx है।



Source link